मनाली में 1000 महिलाओं ने डाली महानाटी

0
116

मनाली : मालरोड़ पर शुक्रवार को घाटी की एक हजार महिलाओं ने एक साथ कुल्लवी नाटी डाली। कार्निवाल कमेटी द्वारा आयोजित महानाटी प्रतियोगिता में जहां मालरोड की तस्वीर ही बदल डाली, वहीं नारी शक्ति को देख कर हर कोई दंग रह गया। पांच दिवसीय विंटर कार्निवाल में जहां विभिन्न प्रतियोगिताओं का दौर चल रहा है, वहीं शुक्रवार को मालरोड पर आयोजित महानाटी ने माहौल को और भी रंगीन बना दिया।

वन मंत्री ने किया शुभारम्भ

वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने इस प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। करीब एक घंटा तक चली माहानाटी को देखने के लिए जहां भारी संख्या में जनसमूह उमड़ा हुआ था, वहीं मालरोड पर तिल धरने की जगह भी नहीं बची थी। इस दौरान देश-विदेश के सैलानियों ने भी कुल्लवी परंपरा को नजदीक से देखा। विंटर कार्निवाल में आयोजित की जा रही महानाटी प्रतियोगिता का दूसरा राउंड जहां रविवार को अयोजित किया जाएगा, वहीं प्रतियोगिता के विजेता को आयोजन समिति के तरफ से एक लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा।

60 से ज्यादा महिला मंडल हुए शामिल

उल्लेखनीय है कि पांच दिवसीय राष्ट्र स्तरीय शरदोत्सव के दूसरे दिन आयोजित इस महानाटी में मनाली विधानसभा क्षेत्र के लेफ्ट बैंक क्षेत्र के 60 से अधिक महिला मंडलों की एक हजार से ज्यादा सदस्यों ने भाग लिया। कुल्लवी सफेद पट्टू, लाल ढाठू और आभूषणों से सजी इन महिलाओं ने पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुनों पर नाटी डालकर विभिन्न प्रदेशों के लोक कलाकारों तथा देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी समृद्ध लोक संस्कृति से रू-ब-रू करवाया। इस सांस्कृतिक आयोजन का शुभारंभ वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने किया। कार्निवाल के दूसरे दिन नाटी प्रतियोगिता का पहला राउंड आयोजित किया गया, जबकि पांच जनवरी को दूसरा राउंड आयोजित किया जाएगा, जिसमें नगर खंड के राइट बैंक के महिला मंडल भाग लेंगे।

वन मंत्री भी थिरके

कार्यक्रम के दौरान स्थानीय विधायक एवं वनमंत्री गोविंद ठाकुर ने शुक्रवार को जहां महानाटी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया, वहीं इस दौरान उन्होंने ने भी मालरोड पर नाटी डाल रही महिलाओं के कदमों के साथ कदम मिलाए। उनकी धर्मपत्नी व प्रशासनिक अधिकारियों ने भी कुल्लवी नाटी में शिरकत की।

Comments

comments